How To Earn Money From Share Market

how to earn money from share market | पैसे कैसे कमाए शेयर मार्केट से

पैसे कैसे कमाए शेयर मार्केट से 

How To Earn Money From Share Market बहुत ही आसान है, बशर्ते आप अगर शेयर बाजार अच्छी तरह से जानते और समझते हैं, अगर आप शेयर मार्केट से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको दो बातें ध्यान में रखनी होगी पहली आपको धैर्य रखना पड़ेगा दूसरी आपके पास स्टॉक मार्केट में लगाने के लिए पैसे होने चाहिए तभी आप शेयर मार्केट से बेहतर आर्थिक लाभ ले सकते हैं

How To Earn Money From Share Market
How To Earn Money From Share Market
  • शेयर बाजार की जानकारी 
  • डिमैट खाता
  • पूँजी

Table of Contents

What Is Share Market : शेयर मार्केट को संक्षेप में जाने

Share शब्द का अर्थ सबसे पहले जानते हैं शेयर का मतलब होता है हिस्सेदारी जब कोई कंपनी व्यवसाय या औद्योगिक फर्म अपना निवेश बढ़ाने के लिए अपनी कंपनी की हिस्सेदारी मार्केट में बेचता है तो उसी हिस्सेदारी को हम शेयर कहते हैं और जब भी उस कंपनी को लाभ या हानि होती है क्योंकि आप भी उस कंपनी के हिस्सेदार हैं तो उसका असर आपके भी लिए गए शेयर पर पड़ता है जिससे आप कभी मुनाफा कमाते हैं तो कभी फायदा उठाते हैं ।

आप 3 तरीकों से लाभ ले सकते हैं शेयर मार्केट से

1. लंबी अवधि के लिए शेयर मार्केट में निवेश करके

2. शेयर मार्केट में रोज ट्रेडिंग करके

3. शेयर मार्केट में कंपनी द्वारा डिविडेंड प्राप्त करके

5 Documents required for How To Earn Money From Share Market

शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए आपके पास एक डीमैट अकाउंट होना बहुत ही जरूरी है जिससे आप अपने शेयर को खरीद और बेच सकते हैं अब डिमैट अकाउंट खुलवाना पहले की तुलना में बहुत ही आसान हो गया है पहले आप को बैंक द्वारा डीमेट अकाउंट सिक्योरिटी मनी रखने के बाद खुलता था परंतु अब आप अपने मोबाइल से घर बैठे अपना आधार और पैन कार्ड की जानकारी फिल अप करके मात्र 5 मिनट में अपना डिमैट अकाउंट खोल सकते हैं और भविष्य के लिए लाभ अर्जित कर सकते हैं 

What is Demat Account: How to Open Demat Account

Demat Account का खाता खोलने के लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए?

1.पैन कार्ड

2.रद्द किया गया चेक (जो MICR कोड को कैप्चर करता है)

3. पासपोर्ट के आकार की तस्वीर

4. आधार कार्ड

5. आय प्रमाण

शेयर मार्केट से पैसा कमा सकते हैं

अगर आप में जोखिम लेने की क्षमता है तो आप शेयर मार्केट से पैसा कमा सकते हैं, आपको शेयर मार्केट के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां होनी चाहिए तो आप भी एक बेहतर पूजी खड़ी कर सकते हैं शेयर मार्केट से।

इस ट्रेडिंग में सबसे ज्यादा रिस्क होता है ,और पैसे कैसे कमाए शेयर मार्केट से सबसे बड़ा ज्ञान यही है कि आप जितना ज्यादा रिस्क लेने की क्षमता होगी, शेयर मार्केट का जितना ज्यादा ज्ञान होगा आपके पास आप उतना ही ज्यादा प्रॉफिट बुक कर सकते हैं, बस आपको धैर्य रखने की जरूरत है।

आइए आपको बताते हैं शेयर मार्केट मुख्यतः दो प्रकार के हैं

इन दोनों ही जगह से आप शेयर की खरीदारी करके ट्रेडिंग कर सकते हैं 

1. मुंबई स्टॉक एक्सचेंज (BSE)

2. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE)

शेयर मार्केट में ट्रेडिंग कितने प्रकार से होती है

आपको यह भी पता होना चाहिए की शेयर मार्केट एक हफ्ते में केवल 5 दिन खुला रहता है ,और सरकारी छुट्टियां, शनिवार और इतवार को बंद रहता है ट्रेडिंग करने का समय सुबह 9:15 पर स्टॉक एक्सचेंज ओपन होता है और 3:30 पर स्टॉक एक्सचेंज बंद हो जाता है, आपको जो भी ट्रेड करना होता है ,आप इसी समयावधि के बीच में कर सकते हैं ट्रेडिंग करने के भी तीन प्रकार होते हैं ।

स्विंग ट्रेडिंग ( swing trading )

1. स्विंग ट्रेडिंग ( swing trading ) इस ट्रेडिंग में आप ट्रेडिंग समय में कभी भी आप शेयर खरीद सकते हैं, और आप कितने भी दिनों महीनों या सालों तक उस शेयर को होल्ड करके रख सकते हैं निवेशकों के लिए स्विंग ट्रेडिंग सबसे बेहतर माना जाता है आप इस ट्रेडिंग में अपने खरीदे हुए Stock लंबे समय तक निवेश में रख सकते हैं, और जब शेयरों की कीमत बढ़ जाती है ,तो निवेशक उसे बेचकर मोटा मुनाफा कमाते हैं ,और जब आप उस शेयर में मुनाफा (profit) देखें तब आप उसे बेचकर जो पैसे प्राप्त हो उनको अपने बैंक अकाउंट में प्राप्त कर सकते हैं।

इंट्राडे ट्रेडिंग ( Intraday trading )

2. इंट्राडे ट्रेडिंग ( Intraday trading ) इंट्राडे ट्रेडिंग में आपको शेयर या स्टॉक खरीदने और बेचने कि समय सीमा 1 दिन की ही होती है, जो आपको 9:15 AM से खरीद कर किसी भी समय बेच सकते हैं बशर्ते आप 3:20 PM के पहले आप को sell करना पड़ेगा ,आपने जो भी शेयर लिया हो चाहे आप मुनाफ (profit) में हो या घाटा (lOSS) में आपको उसी दिन खरीदना है ,और उसी दिन Sell कर देना है आप इंट्राडे ट्रेडिंग में HOLD नहीं कर सकते हैं ।

पुट सेल ट्रेडिंग (Put Sell position trading)

3. पुट सेल ट्रेडिंग (Put Sell position trading) में आप गिरते हुए मार्केट से प्रॉफिट बुक कर सकते हैं इस तरह के ट्रेडिंग करने के लिए आपको पूर्णतया पुट सेलिंग ट्रेडिंग में दक्ष होना चाहिए।

आप नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके विभिन्न डीमेट कंपनी में अपना demat अकाउंट खोल सकते हैं 

Demat Account खोलें सबसे कम ब्रोकरेज दरों पर सिर्फ 10 मिनट में खाता खोले    

Zerodha पर अकाउंट ऑनलाइन द्वारा कैसे खोले
Step 1: Zerodha खाता खोलने के पेज पर जाएँ
Step 2: मोबाइल नंबर दर्ज करें मोबाइल नंबर को वेरिफिकेशन करने के लिए अपने मोबाइल पर ओटीपी प्राप्त करें
Step 3: अगली स्क्रीन में, अपना पूरा नाम और ईमेल पता दर्ज करें।

पैसे कैसे कमाए शेयर मार्केट से
CLICK HERE

भारत के सबसे तेज और अग्रणी विश्वसनीय प्लेटफॉर्म FundsIndia के साथ अपना डीमैट खाता खोलें। निवेश जो आपको आगे बढ़ाएंगे। 5 मिनट के भीतर अपना FundsIndia डीमैट खाता खोलें।

पैसे कैसे कमाए शेयर मार्केट से
CLICK HERE

भारत के सबसे तेज और अग्रणी विश्वसनीय प्लेटफॉर्म, UPSTOX के साथ अपना डीमैट खाता खोलें। निवेश जो आपको आगे बढ़ाएंगे। 5 मिनट के भीतर अपना अपस्टॉक्स डीमैट खाता खोलें।

पैसे कैसे कमाए शेयर मार्केट से
CLICK HERE

भारत के सबसे तेज और अग्रणी विश्वसनीय प्लेटफॉर्म 5पैसा के साथ अपना डीमैट खाता खोलें। निवेश जो आपको आगे बढ़ाएंगे। 5 मिनट के भीतर अपना 5पैसा डीमैट खाता खुलवाएं।

पैसे कैसे कमाए शेयर मार्केट से
CLICK HERE

भारत के सबसे तेज और अग्रणी विश्वसनीय प्लेटफॉर्म, आईसीआईसीआईडायरेक्ट मार्केट्स ऐप पर अपना डीमैट और ट्रेडिंग खाता खोलें। निवेश जो आपको आगे बढ़ाएंगे। 5 मिनट के भीतर अपना आईसीआईसीआई डीमैट खाता खोलें।

पैसे कैसे कमाए शेयर मार्केट से
CLICK HERE

केवल 15 मिनट में एक्सिस डायरेक्ट के साथ ऑनलाइन डीमैट खाता खोलें! अपने 2 इन 1 डीमैट और ट्रेडिंग खाते को बड़े लाभों के साथ प्राप्त करें।

पैसे कैसे कमाए शेयर मार्केट से
CLICK HERE

भारत के सबसे तेज और अग्रणी विश्वसनीय प्लेटफॉर्म पेटीएम मनी के साथ अपना डीमैट खाता खोलें। निवेश जो आपको आगे बढ़ाएंगे। 5 मिनट के भीतर अपना पेटीएम मनी डीमैट खाता खोलें।

पैसे कैसे कमाए शेयर मार्केट से
CLICK HERE

अपना एक्सिस म्यूचुअल फंड खाता खोलें, जो भारत का सबसे तेज़ और अग्रणी विश्वसनीय प्लेटफॉर्म है। निवेश जो आपको आगे बढ़ाएंगे। 5 मिनट के भीतर अपने म्यूचुअल फंड को खाता खोलने के लिए प्राप्त करें।

पैसे कैसे कमाए शेयर मार्केट से
CLICK HERE

शेयर मार्केट में डिविडेंड से पैसे कमाए


पैसे कैसे कमाए शेयर मार्केट से का एक अतिरिक्त माध्यम डिविडेंड के रूप में भी हो सकता है आप जिस कंपनी के भी शेयर लिए होते हैं तो आप उस कंपनी के हिस्सेदार होते हैं और जब भी कंपनी को मुनाफा होता है तो वह कंपनी अपने मुनाफे का उस शेयर के हिसाब से आपको डिविडेंड देती है ,और यह डिविडेंड तभी देती है जब कंपनी को लाभ होता है इसे ही डिविडेंड या लाभांश कहते हैं आइए विस्तृत रूप से जानते हैं डिविडेंड के बारे में यह क्या है और कितने प्रकार का होता है


जब आप किसी शेयर में निवेश करते हैं और उस शेयर की कीमत बढ़ने लगती है तो वह कंपनी 3 महीने में या 6 महीने में अपनी कंपनी का शुद्ध मुनाफा निकालती है और उस मुनाफे को अपने शेयर होल्डर्स में शेयर के हिसाब से देती है यह दिए जाने वाला डिविडेंड विभिन्न कंपनियों द्वारा अलग अलग हो सकता है ,क्योंकि किसी कंपनी की मार्केट वैल्यू बहुत ज्यादा होती है और किसी की बहुत कम होती है और किसी कंपनी को बहुत ही ज्यादा फायदा होता है, तो किसी को बहुत कम होता है तो वह कंपनी अपने फायदे के हिसाब से अपने शेयरधारकों को लाभांश का भुगतान करती है और यह लाभांश आपको 6 माध्यमों से दिया जाता है

  1. 1. नगद लाभांश Cash dividend
    2. स्टॉक लाभांश Stock dividend
    3. संपत्ति लाभांश Asset dividend
    4. स्क्रिप् लाभांश Scrip dividend
    5. लिक्विडेटिंग लाभांश liquidating dividend
    6. स्पेशल लाभांश Special dividend

1. नगद लाभांश Cash dividend :- नगद डिविडेंड के रूप में अधिकतर कंपनियां आपकी बैंक खाते में ऑनलाइन पेमेंट कर देती है लेकिन कुछ कंपनियां यह भुगतान आपको चेक के माध्यम से भी कर सकती है

2. स्टॉक लाभांश Stock dividend :- शेयरधारकों के लिए स्टॉक लाभांश सामान्य स्टॉक के निगम द्वारा जारी किया जाता है। एक कंपनी आम तौर पर स्टॉक डिविडेंट जारी करती है जब उसके पास सामान्य नकद डिविडेंट कंपनी शेयरधारकों की अपनी इच्छा के अनुसार स्टॉक डिविडेंट को नकदी में परिवर्तित करने का विकल्प देती है.

3. संपत्ति लाभांश Asset dividend :- कंपनियां शेयरधारकों को भौतिक संपत्ति, अचल संपत्ति और अन्य के रूप में गैर मौद्रिक भुगतान डिविडेंट के रूप में भी कर सकती है. संपत्ति लाभांश कहते हैं

4. स्क्रिप् लाभांश Scrip dividend :-स्क्रिप्ट डिविडेंड के लिए कंपनी के पास अमाउंट नहीं होता है डिविडेंड देने के लिए तो वह एक घोषणा पत्र जारी करती है जिसमें वह वादा करती है कि भविष्य में एक तिथि निश्चित करके उस तिथि पर आपको डिविडेंड दे देगी

5. लिक्विडेटिंग लाभांश Liquidating Dividend :- लिक्विडेटिंग डिविडेंड में शेयरधारकों को प्रॉमिस करती है कि वह भुगतान देगी जो अंतिम भुगतान होगा और क्या भुगतान जो है वह आपने कितने शेयर ले रखे हैं उसकी संख्या के आधार पर निश्चित होगा

6. स्पेशल लाभांश Special Dividend :- विशेष डिविडेंड में जब कोई कंपनी अपना जब तिमाही और छमाही और सालाना जब प्रॉफिट निकालती है तो उसे जब अधिक मुनाफा होता है तो वह इसे स्पेशल डिविडेंड के रूप में भुगतान देने का अपने शेयरधारकों को तय करती है तो यह डिविडेंड जो है सामान्य डिविडेंड की अपेक्षा ज्यादा हो सकता है और यह निर्भर करता है की कंपनी ने कितना लाभ अर्जित किया है

What is stock :स्टॉक के कितने प्रकार हैं

stock कोई भी कंपनी अपनी हिस्सेदारी का परसेंटेज तय करती है और उसे शेयर के रूप में मार्केट में बेचती है तो जो भी शख्स उस शेयर को लेता है तो वह उस कंपनी में हिस्सेदार हो जाता है और वह जो शेयर ले रखे हैं ,स्टॉक कहलाते हैं stock चार प्रकार के होते हैं

Growth stock    (ग्रोथ स्टॉक)

dividend stock (लाभांश स्टॉक )

Value stock       (मूल्य स्टॉक)

Cyclical stock  (चक्रीय स्टॉक)

Growth stock    (ग्रोथ स्टॉक) में कंपनी अपने मुनाफे को बरकरार रखने में सफल होती है, और इस तरह की कंपनियां अपने शेयर होल्डर को डिविडेंड ज्यादा नहीं देती हैं या देती ही नहीं है वह अपने लाभांश को हमेशा बनाए रखती हैं और अगर उसका लाभ प्रतिशत कम हो जाता है, तो उसे हम Growth stock    (ग्रोथ स्टॉक) कहते हैं और इस तरह के जो स्टॉक होते हैं बहुत ही ज्यादा नुकसानदेव होते हैं, मतलब ग्रोथ स्टॉक बहुत ही ज्यादा जोखिम भरा होता है।

dividend stock (लाभांश स्टॉक ) में कंपनी जो है अपने मुनाफे का कुछ  हिस्सा अपने शेयरधारकों को उनके खरीदे गए शेयरों की संख्या के अनुसार डिविडेंड के रूप में उनके अकाउंट में देती है, और हम इसे डिविडेंड स्टॉक या लाभांश स्टॉक भी कहते हैं।

Value stock   (मूल्य स्टॉक) मूल्य स्टॉक या वैल्यू स्टॉक में शेयर का जो मूल्य होता है वह निश्चित होता है और कभी-कभी कंपनी उस पर भी अपने शेयर होल्डर को डिस्काउंट देती है, और यह डिस्काउंट कंपनी के अपने प्रॉफिट का कुछ हिस्सा शेरहोल्डर्स को बांट देती है।

Cyclical stock  (चक्रीय स्टॉक) इसमें कंपनी का प्रॉफिट वर्ल्ड के इकोनॉमिक् के परफॉर्मेंस पर निर्भर करता है अगर इकोनॉमिक मार्केट मजबूत होगा तो कंपनी का भी प्रॉफिट परसेंटेज अच्छा रहेगा, और अगर इकोनॉमिक्स वर्ल्ड का Market खराब होगा तो कंपनी को भी हानि होगी इसमें जो स्टॉप आते हैं, उनमें कच्चा तेल, गैस सीमेंट, कोयला,  इत्यादि ।

  1. पैसे कैसे कमाए शेयर मार्केट से ?

    अगर आप शेयर मार्केट से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको दो बातें ध्यान में रखनी होगी पहली आपको धैर्य रखना पड़ेगा दूसरी आपके पास स्टॉक मार्केट में लगाने के लिए पैसे होने चाहिए

  2. शेयर मार्केट में डिविडेंड से पैसे कमाए ?

    आप जिस कंपनी के भी शेयर लिए होते हैं तो आप उस कंपनी के हिस्सेदार होते हैं और जब भी कंपनी को मुनाफा होता है तो वह कंपनी अपने मुनाफे का उस शेयर के हिसाब से आपको डिविडेंड देती है

  3. शेयर मार्केट में ट्रेडिंग कितने प्रकार से होती है ?

    1. स्विंग ट्रेडिंग ( swing trading )
    2. इंट्राडे ट्रेडिंग ( Intraday trading )
    3. पुट सेल ट्रेडिंग (Put Sell position trading)

  4. शेयर मार्केट कितने प्रकार होते हैं ?

    आइए आपको बताते हैं शेयर मार्केट मुख्यतः दो प्रकार के हैं
    इन दोनों ही जगह से आप शेयर की खरीदारी करके ट्रेडिंग कर सकते हैं 
    1. मुंबई स्टॉक एक्सचेंज (BSE)
    2. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE)

  5. Documents required for share market?

    Demat Account का खाता खोलने के लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए?
    1.पैन कार्ड
    2.रद्द किया गया चेक (जो MICR कोड को कैप्चर करता है)
    3. पासपोर्ट के आकार की तस्वीर
    4. आधार कार्ड
    5. आय प्रमाण

Leave a Comment

Your email address will not be published.