HOME

: Apply Online 

DMCA.com Protection Status

www.RojgarDhamaka.Com

 Important News :-

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा अब अक्टूबर में उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा अब अक्टूबर  में

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा की  तारीखों में एक बार फिर बदलाव किया गया है UPTET के लिए बड़ी खबर है

अब दिसंबर से पहले होगा इम्तिहान  अब अक्टूबर या फिर नवंबर में कराए जाने की तैयारी है  जैसा कि आपको ज्ञात होगा यूपीटेट 2020 की परीक्षा 19 दिसंबर की तारीख प्रस्तावित की थी।

UP TET 2020 की तारीख में एक बार फिर बदलाव होगा :-

उत्तर प्रदेश के प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापक भर्ती की तैयारी में मनोयोग से  लगे हुए प्रतियोगियों के  यह बहुत ही आशा जनक खबर है । उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UP TET 2020 ) की तारीखों में एक बार फिर से संशोधन होगा। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा अब अक्टूबर में या फिर नवंबर में कराए जाने की तैयारी है। परीक्षा संस्था ने पहले 19 दिसंबर  को  पात्रता परीक्षा  प्रस्तावित की थी लेकिन,  परंतु उत्तर प्रदेश सरकार के शिक्षा मंत्री ने  अपनी सहमति न देकर  शिक्षक पात्रता परीक्षा की तारीखों में बदलाव का आदेश दिया है,  आपको ज्ञात होगा कि दिसंबर में कभी विधानसभा चुनाव के लिए अधिसूचना जारी हो सकती है इसी कारण से 15 दिसंबर से पहले उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा अब अक्टूबर में या 15 दिसंबर के पहले कराए जाने का निर्णय लिया गया  है।

Advertisement

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UP TET 2020 ) क्या है ?

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय में यानी एक से आठ तक के शिक्षक बनने के लिए UP TET उत्तीर्ण करना अनिवार्य है, वह चाहे प्रदेश सरकार की UP TET हो या फिर केंद्र सरकार की CTET । इसमें  BED, DLED व BTC उत्तीर्ण अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं।  उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा अब अक्टूबर में एक ही दिन में दो पाली में कक्षा 1 से 5 व 6 से 8 तक कराई जा  है। इस परीक्षा को उत्तीर्ण करना अभ्यर्थियों के लिए अत्यंत आवश्यक है  इस परीक्षा को उत्तीर्ण किए आप प्राइमरी विद्यालय उच्चतर विद्यालय में शिक्षक की नियुक्ति नहीं पा सकते हैं। 

UPTET परीक्षा नवीनतम अपडेट 2021:-

7 अगस्त को समीक्षा बैठक में बेसिक शिक्षा मंत्री डा. सतीश द्विवेदी ने इस पर असहमति जताई। उन्होंने पूछा कि पिछले वर्ष भी कोरोना की वजह से परीक्षा नहीं हो सकी, इस बार इतना विलंब क्यों ? परीक्षा और पहले कराई जाए। परीक्षा संस्था ने कार्यक्रम रिवाइज किया है, अब अक्टूबर के अंत या फिर नवंबर में इम्तिहान कराने की तैयारी है, जल्द ही समय सारिणी सार्वजनिक होगी। 

पेपर 1 और पेपर 2। UPTET 2021 परीक्षा :-

upbasiceduboard.gov.in पर की गई थी। नई यूपी टीईटी 2021 परीक्षा की तारीख जल्द ही घोषित की जाएगी। 

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा अब अक्टूबर में  दो पेपरों में विभाजित किया गया है – पेपर 1 और पेपर 2। UPTET 2021 परीक्षा पैटर्न के अनुसार, कक्षा 1-5 के विद्यालय में अध्यापक बनने के इच्छुक उम्मीदवारों को पेपर 1 लेने की आवश्यकता होती है, जबकि पेपर 2 उन लोगों के लिए होता है  उच्च प्राइमरी विद्यालय में अध्यापक बनना चाहते हैं। कक्षा 6-8 के शिक्षक। सभी कक्षाओं के छात्रों को पढ़ाने के लिए, यानी 1-8, पेपर 1 और 2 दोनों के लिए  अभ्यर्थियों को प्रथम पाली और तिथि पाली दोनों की परीक्षा देनी होगी। 

UPTET 2020 की परीक्षा अवधि :-

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा अब अक्टूबर में अवधि प्रत्येक पेपर के लिए 2 घंटे 30 मिनट है। यह 150 अंकों की एक ऑफ़लाइन पेन-पेपर-आधारित परीक्षा है जिसमें नकारात्मकअंक का कोई प्रावधान नहीं है प्रत्येक 1 अंक के 150 बहुविकल्पीय प्रश्न हैं। UPTET 2021 पाठ्यक्रम में बाल विकास और शिक्षण पद्धति, भाषा 1 और 2, गणित, पर्यावरण अध्ययन, विज्ञान और सामाजिक अध्ययन शामिल हैं।

GENERAL:-  Rs. /-
OBC /EWS/ :-  Rs. /-
SC / ST/ :-  Rs. /-
FEMALE:- Rs. /-
Pay the Examination Debit Card, Credit Card, Net Banking or E Challan

Important Link:-

Apply online 

Link Active Announce Later

Advertisement Download 

Announce Later

Official website

Click Here

Latest News Our Telegram Page

Click Here

Latest News Our Facebook Page

Click Here

-: Latest Updates:-

    Latest Job