यू पी अध्यापक पात्रता परीक्षा UPTET 2021

यू पी अध्यापक पात्रता परीक्षा UPTET 2021

यू पी अध्यापक पात्रता परीक्षा UPTET 2021

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा UPTET 2021 परीक्षा की तारीख और परीक्षा कार्यक्रम की घोषणा कर दी गई है। उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड द्वारा 4 अक्टूबर को आधिकारिक वेबसाइट पर UPTET 2021 की अधिसूचना जारी करेगा। UPTET 2021 की अधिसूचना में परीक्षा के बारे में महत्वपूर्ण विवरण जैसे UPTET आवेदन प्रक्रिया, पात्रता मानदंड, प्रवेश पत्र जारी करने की तिथि, UPTET परीक्षा आयोजित करना, उत्तर कुंजी जारी करना, परिणाम  की घोषणा इत्यादि। UPTET आवेदन प्रक्रिया  7 अक्टूबर 2021 से शुरू होगी।

उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड द्वारा 28 नवंबर को प्रथम पेपर और द्वितीय  पेपर को दो पालियों में UPTET 2021 परीक्षा आयोजित की जाएगी । परीक्षाका माध्यम ऑफलाइन होगा जिसमें पेपर और पेन के द्वारा परीक्षा दी जा सकती है ।

UPTET संक्षिप्त शब्दों में ?

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) एक राज्य स्तरीय परीक्षा है जो वर्ष में एक बार आयोजित की जाती है ताकि उम्मीदवार उत्तर प्रदेश के स्कूलों में प्राथमिक (कक्षा 1-5) और उच्च प्राथमिक (कक्षा 6-8) स्तर के शिक्षकों के लिए अध्यापन की पात्रता प्राप्त कर सकें।UPTET परीक्षा उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) द्वारा आयोजित की जाती है।

Advertisement
 

UPTET अधिसूचना 2021

यू पी अध्यापक पात्रता परीक्षा UPTET 2021 अधिसूचना 2021 आधिकारिक वेबसाइट पर 4 अक्टूबर को जारी होगी। अधिसूचना में आवेदन प्रक्रिया, पात्रता मानदंड, महत्वपूर्ण तिथियां, परीक्षा पैटर्न, पाठ्यक्रम और अन्य सहित परीक्षा के महत्वपूर्ण विवरण होंगे। UPTET परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार उत्तर प्रदेश के स्कूलों में प्राथमिक या उच्च-प्राथमिक स्तर के शिक्षकों के रूप में भर्ती के लिए पात्र हो जाते हैं। UPTET पात्रता प्रमाणपत्र अब जीवन भर के लिए मान्य है क्योंकि NCTE ने TET प्रमाणपत्र की वैधता बढ़ा दी है।

UPTET अधिसूचना पहले 11 मई, 2021 को जारी होने वाली थी। हालांकि, COVID-19 महामारी के मद्देनजर परीक्षा अधिसूचना और तारीखों को स्थगित कर दिया गया था

UPTET पात्रता 2021

यू पी अध्यापक पात्रता परीक्षा UPTET 2021 पात्रता को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को जिन बुनियादी मानदंडों को पूरा करने की आवश्यकता है, उनका उल्लेख नीचे किया गया है।

UPTET  शैक्षणिक योग्यता

पेपर- I (प्राथमिक-स्तर के शिक्षक) के लिए UPTET पात्रता: आवेदकों को पेपर- I के लिए UPTET पात्रता को पूरा करने के लिए नीचे दिए गए मानदंडों में से किसी एक को पूरा करना होगा:

  1. अभ्यर्थियों को यूजीसी से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों/संस्थानों से किसी भी विषय में स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए। हालांकि, ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद, दो साल का डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (DElEd) करना अनिवार्य है। डीईएलईडी के अंतिम वर्ष के उम्मीदवार भी आवेदन करने के पात्र हैं
  2. अभ्यर्थियों को अपना स्नातक और पोस्ट क्लियर करना चाहिए जो दूरस्थ शिक्षा के लिए बेसिक ट्रेनिंग सर्टिफिकेट (बीटीसी) पास होना चाहिए। अंतिम वर्ष के उम्मीदवार भी आवेदन करने के पात्र हैं।
  3. अभ्यर्थियों को कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन पास होना चाहिए। इसके साथ ही उम्मीदवारों को बैचलर ऑफ एजुकेशन (बीएड) भी करना चाहिए।
  4. अभ्यर्थियों को न्यूनतम 45 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक या स्नातकोत्तर उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके साथ ही उम्मीदवारों को बीएड भी पूरा करना चाहिए।
  5. अभ्यर्थियों को उर्दू में बीटीसी के साथ स्नातक की पढ़ाई पूरी करनी चाहिए। अंतिम वर्ष के उम्मीदवार भी आवेदन करने के पात्र हैं।
  6. अभ्यर्थियों को अपना स्नातक पूरा करना चाहिए और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से शिक्षण में डिप्लोमा भी होना चाहिए।
  7. अभ्यर्थियों को 08 अगस्त, 1997 से पहले स्नातक की पढ़ाई पूरी कर ली हो और Moavill-E-Urdu की डिग्री हासिल कर ली हो।
  8. अभ्यर्थियों कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं कक्षा पूरी करें। इसके साथ ही, उम्मीदवारों को चार साल की अवधि के बैचलर ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन (बीईएलईडी) को भी पूरा करना चाहिए।

पेपर- II (उच्च प्राथमिक स्तर के शिक्षक) के लिए UPTET  पात्रता: 

आवेदकों को पेपर II में आवेदन करने के लिए UPTET  पात्रता प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए मानदंडों में से किसी एक को पूरा करना होगा:

  1. अभ्यर्थियों को किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज या विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई पूरी करनी चाहिए। इसके साथ ही, उम्मीदवारों को दो साल की अवधि डीएलएड (बीटीसी) भी पूरी करनी चाहिए।
  2. अभ्यर्थियों को न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक या स्नातकोत्तर उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके साथ ही उम्मीदवारों को बीएड/बीएड विशेष शिक्षा भी पूरी करनी होगी। बीएड / बीएड विशेष शिक्षा के अंतिम वर्ष के उम्मीदवार भी आवेदन करने के पात्र हैं।
  3. अभ्यर्थियों कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं कक्षा पूरी करें। इसके साथ ही, उम्मीदवारों को यूजीसी / नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन (एनसीटीई) से मान्यता प्राप्त संस्थान से चार साल की अवधि बीएससीएड / बीएससी बीएड पूरी करनी चाहिए। बीएससीएड / बीएससी बीएड के अंतिम वर्ष में उम्मीदवार भी आवेदन करने के पात्र हैं।
  4. अभ्यर्थियों कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं कक्षा पूरी करें। इसके साथ ही उम्मीदवारों को चार साल का बीईएलईडी भी पूरा करना होगा। बीईएलईडी के अंतिम वर्ष के उम्मीदवार भी आवेदन करने के पात्र हैं।
  5. अभ्यर्थियोंको न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक की पढ़ाई पूरी करनी चाहिए। इसके साथ ही उम्मीदवारों को एक साल की अवधि बीएड भी पूरी करनी होगी। बीएड के अंतिम वर्ष के उम्मीदवार भी आवेदन करने के पात्र हैं।

UPTET  परीक्षा सारांश 2021

यू पी अध्यापक पात्रता परीक्षा UPTET 2021Date
UPTET 2021 Notification4/10/ 2021
UPTET 2021 Online Application Start7/10/ 2021
UPTET 2021 Application Last Date25/10/2021
Last Date for Online Fee Payment26/10 2021
Last Date to Printout the application form27/10/ 2021
Admit Card Download17/11/2021
UP TET Exam Date 202128/11/ 2021
Answer key Download02/12/ 2021
UPTET Result28/12/ 2021

UPTET आवेदन पत्र 2021 आधिकारिक वेबसाइट- http://updeled.gov.in पर 7 अक्टूबर, 2021 को उपलब्ध होगा। उम्मीदवार एक पेपर के लिए 600 रुपये का परीक्षा शुल्क देकर UPTET आवेदन पत्र ऑनलाइन भर सकेंगे। दोनों पेपर के लिए 1,200 रुपये। UPTET 2021 परीक्षा के लिए

यू पी अध्यापक पात्रता परीक्षा UPTET 2021 परीक्षा के लिए आधिकारिक वेबसाइट – http://updeled.gov.in/ पर रजिस्टर करें।एक बार रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद, सिस्टम जनरेटेड रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड को नोट कर लें ,UPTET आवेदन पत्र 2021 भरें और जमा करें नीचे दिए गए पंजीकृत खाते में लॉग इन करके ऑनलाइन मोड में UPTET आवेदन शुल्क का भुगतान करें

UPTET चयन प्रक्रिया 2021

यू पी अध्यापक पात्रता परीक्षा UPTET 2021 चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शामिल हैं।

UPTET अधिसूचना जारी: 

UPTET परीक्षा प्रक्रिया आधिकारिक अधिसूचना जारी होने के साथ शुरू होती है। अधिसूचना में आवेदन प्रक्रिया, पात्रता मानदंड, महत्वपूर्ण तिथियां, परीक्षा पैटर्न, पाठ्यक्रम और अन्य सहित महत्वपूर्ण विवरण शामिल हैं।

UPTET आवेदन पत्र: 

दूसरे चरण में UPTET आवेदन प्रक्रिया शामिल है। UPTET परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरना होगा।

यूपीटीईटी प्रवेश पत्र जारी करना: 

यू पी अध्यापक पात्रता परीक्षा UPTET 2021 प्रवेश पत्र उन उम्मीदवारों को जारी किया जाता है जो सफलतापूर्वक परीक्षा के लिए अपना आवेदन जमा करते हैं। उम्मीदवारों को परीक्षा के दिन एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा और परीक्षा केंद्र पर ले जाना होगा।

UPTET परीक्षा का आयोजन: 

UPTET परीक्षा में दो पेपर होते हैं। पेपर 1 उन उम्मीदवारों द्वारा दिया जाना चाहिए जो कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाने की योजना बना रहे हैं। पेपर 2 को उन उम्मीदवारों द्वारा देने की आवश्यकता है जो कक्षा 6 से 8 को पढ़ाने की योजना बना रहे हैं। जो उम्मीदवार कक्षा 1 से 8 को पढ़ाने की योजना बना रहे हैं, उन्हें दोनों पेपरों के लिए उपस्थित होने की आवश्यकता है।

Apply OnlineClick Here 
Advertisement DownloadClick Here
Official WebsiteClick Here
Letest News Our Telegram PageClick Here
Letest News Our FaceBook PageClick Here
-: Solve Your Doubts :-


Q:- How Many Posts Are There In Total For यू पी अध्यापक पात्रता परीक्षा UPTET 2021  ?

A:-  Total Post 71000  For यू पी अध्यापक पात्रता परीक्षा UPTET 2021  

Q:- When Is The Application Starting For यू पी अध्यापक पात्रता परीक्षा UPTET 2021   ?

A:- Application Starting For 07/10/2021 यू पी अध्यापक पात्रता परीक्षा UPTET 2021  

Q:- What Is The Last Date Of Application Of यू पी अध्यापक पात्रता परीक्षा UPTET 2021   ?

A:- Last Date Of Application 27/10/2021 Of  यू पी अध्यापक पात्रता परीक्षा UPTET 2021  

Q:- How Much Is The Exam Fee For यू पी अध्यापक पात्रता परीक्षा UPTET 2021   ?

A:- General  : 600/-    OBC  600/-     SC / ST 400/-    PH  100/-

Q:- What Is The Age Limit To Apply For यू पी अध्यापक पात्रता परीक्षा UPTET 2021   ?

A:- Minimum Age:-  21 Years
      Maximum  Age:- 40 Years

Letest Job

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *